0

Company Registration: How to Register in Hindi

अगर आप कोई बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं और आप सोच रहे हैं कि उस बिजनेस को आप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (Company Registration ) में कैसे रजिस्टर करें।

चाहे आपका बिजनेस कोई भी हो आप उसको प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंदर चला सकते हैं प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के अंदर चलाने से आपके जो बिजनेस की लाइबिलिटी है वह लिमिटेड लायबिलिटी होगी और कंपनी एक अलग सेपरेट एंटिटी रहेगी, जो उसके डायरेक्टर्स और शेरहोल्डर से बिल्कुल अलग होगी.

company registration

Directors कंपनी में वह व्यक्ति होते हैं जो कंपनी के ऑपरेशंस को मैनेज करते हैं और अपनी के बिजनेस को चलाते हैं

वहीं दूसरी तरफ कंपनी के शेयर होल्डर्स वह व्यक्ति होते हैं तू कंपनी में इन्वेस्टमेंट करते हैं,

अब बात आती है कि क्या डायरेक्टर और शेरहोल्डर्स एक ही लोग हो सकते हैं क्या? हां बिल्कुल एक ही पर्सन डायरेक्टर और शेरहोल्डर दोनों हो सकता है मैं खुद ही अपनी कंपनी में इन्वेस्टमेंट कर सकता है तथा उसको मैंनेज कर सकता है.

प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (company) के अंदर बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप को मिनिमम दो डायरेक्टर्शो शेयर होल्डर की आवश्यकता होगी इन दोनों डायरेक्टर्स को शेरहोल्डर्स के केवाईसी डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी जो कंपनी रजिस्ट्रेशन के लिए काम में आएंगे

Company Registration के लिए निम्नलिखित दस्तावेज या दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  • पैन कार्ड की कॉपी
  • आधार कार्ड की कॉपी
  • बैंक खाते की कॉपी ( Saving Account) with address
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

उपयुक्त दस्तावेज कंपनी के डायरेक्टर और शेयर होल्डर के होंगे

उपयुक्त दस्तावेज पूरे होने के पश्चात हमें डिजिटल सिग्नेचर के लिए अप्लाई करना होगा डिजिटल सिग्नेचर अप्लाई करने के लिए एक वीडियो की आवश्यकता होगी उसके अंदर जो भी डिजिटल सिग्नेचर अप्लाई कर रहे हैं उनका एक मिनिमम 20 सेकंड का वीडियो अपने को चाहिए होगा.

कंपनी के पंजीकृत कार्यालय हेतु निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी for Company Registration –

  • इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • No objection certificate from owner (NOC)
  • किरायानामा, अगर ऑफिस एड्रेस किराए पर है तो

कंपनी रजिस्ट्रेशन (Company Registration) के लिए अप्लाई करना

रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने के लिए आपको किसी प्रोफेशनल कंसल्टेंट की हेल्प लेने की जरूरत होगी, आपके कंसलटेंट आपकी यह एप्लीकेशन रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में फाइल करेंगे.

* एप्लीकेशन पूरी तरह फाइल होने के पश्चात रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज उसका

जैसे ही आपको कंपनी का सर्टिफिकेट और अगर रिक्वायरमेंट्स मिलती है आपको कंपनी में जो सब्सक्रिप्शन अमाउंट आपने डाला है वह अमाउंट आपको कंपनी के बैंक खाते के अंदर जमा कराना होगा उसके पश्चात कंपनी को रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के अंदर बिजनेस कमेंसमेंट फॉर्म फाइल करना होगा जैसे ही कंपनी बिजनेस कमेंसमेंट का फॉर्म फाइल करती है कंपनी अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकती है

For Company Registration you need to carry on all the above procedure, if you need any help for company registration , Please contact us at 9782280098

Fastlegal Team

Fastlegal is an Online Legal Professional Services Provider Company providing Company Registration, LLP Registration, Nidhi Company Registration, Trademark Registration, GST Registration and Return Filing Services.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *